India vs Sri Lanka: फाइनल के लिए आज भारत की  जीत जरूरी,भारत को सुधारनी ही होंगी ये गलतियां, नेट रन रेट पर भी नजर

India vs Sri Lanka :
वैसे पुराने रिकार्ड्स देखा जाये  तो श्रीलंका के खिलाफ भारत का ही पलड़ा भारी है। दोनों के बीच हुए कुल 25 में से 17  मैच  भारत ने ही अपने नाम किए हैं। मगर इस टूर्नामेंट में श्रीलंका जिस तरह खेला है, उसे देखते ही उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।
Asia Cup :
भारतीय टीम जब आज एशिया कप के ‘करो या मरो’ के सुपर-4 मुकाबले में श्रीलंका के सामने होगी तो उसे अपने गेंदबाजों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत होगी।  भारत रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ खेला था और यह फैसला टीम के पक्ष में नहीं रहा क्योंकि भुवनेश्वर कुमार का दिन अच्छा नहीं रहा। पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पंड्या महंगे साबित हुए और ऐसा ही युजवेंद्र चहल के साथ भी हुआ जो टूर्नामेंट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं।
हार्दिक पंड्या के ओवर अहम :
जब भी भारत पांच गेंदबाजों के साथ मैच में जाता है , तो हार्दिक के चार ओवर बहुत ही अहम हो जाते है | यदि उनका स्पेल ख़राब हो जाता है तो भारत की परेशानी बढ़ सकती है | इसलिए अगर प्लेइंग एलेवेन में हार्दिक के अलावा तीन और पेसर हो तो हार्दिक पे दबाव कम होगा और वो अपना स्वाभाविक खेल दिखा सकते है |
अक्षर पटेल को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है :
रविंद्र जडेजा के एशिया कप से चोट की वजह से बहार हो जाने के बाद टीम में अक्षर पटेल को शामिल किया गया था |ऐसे में टीम को संतुलित बनाने के लिए अक्षर पटेल को टीम में शामिल करना एक अच्छा फैसला होगा | क्युंकि अक्षर पटेल तेज बल्लेबाजी के साथ -साथ  अच्छी गेंदबाज़ी भी कर सकते है और वो एक लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज़ भी है जो की बीच के ओवर में फायदेमंद साबित हो सकते है |
नेट रन रेट में भी चाहिए सुधार :
सुपर-4 के अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराया है और भारत के खिलाफ जीत से उसका फाइनल का टिकट पक्का हो सकता है। भारत के पास अब दो मैच बचे हैं और दोनों ही मैच उसे जीतने होंगे। अंक तालिका में टीम इंडिया फिलहाल तीसरे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट माइनस (-0.126) में है। पाकिस्तान और श्रीलंका के नेट रन रेट प्लस में हैं। भारत को जीत के अलावा अपने नेट रन रेट को भी सुधारना होगा। यदि श्रीलंका यह मैच गंवा दे, लेकिन अगले मैच में पाकिस्तान को शिकस्त दे दे तो फिर श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान तीनों के खाते में दो-दो जीत हो सकते हैं। ऐसे में फिर मामला रन रेट पर अटक सकता है।
भारत की संभावित प्लेइंग एलेवेन :
रोहित शर्मा (C), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wk), हार्दिक पंड्या, आर  आश्विन, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, युजवेंद्र  चहल, अर्शदीप सिंह.

Leave a Comment

Your email address will not be published.